• उत्पाद के बारे में बैनर

शाकाहारी कड़ाही पिज्जा

तरीका:

 1. एक छोटे कटोरे में, गर्म पानी और सक्रिय सूखा खमीर डालें और मिलाएँ। यीस्ट के घुलने तक इसे 10 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें।

 2. एक बड़े कटोरे में घुलने के बाद, आटा, नमक, चीनी, तेल और घुला हुआ खमीर और पानी मिलाएं। चिपचिपा आटा बनाने के लिए इसे एक कांटा के साथ अच्छी तरह मिलाएं।

 3. आटे को एक साफ प्याले में निकाल लीजिए. अगले घंटे में, स्ट्रेच और फोल्ड के 4 सेट करें, हर 15 मिनट में एक सेट करें। एक खिंचाव और मोड़ तब होता है जब आप आटे की गेंद का एक पक्ष लेते हैं और इसे ऊपर की ओर खींचते हैं और इसे अपने ऊपर मोड़ते हैं। प्रत्येक सेट के लिए, आटे को फैलाएं और इसे 4 बार से अधिक मोड़ें, हर बार कटोरे को एक चौथाई मोड़ें। फोल्ड करते समय गीले हाथों का प्रयोग करें क्योंकि इससे आटा आपकी उंगलियों से चिपकना बंद कर देता है। सिलवटों के पूरा होने के बाद, कटोरे को प्लेट से ढक दें और कम से कम 5 घंटे या रात भर के लिए फ्रिज में रख दें।

पूरा_पिज्जा_वर्ग_एलआर_300x300
पिज़्ज़ा_फ़ोल्ड_एलियन_लेविस_लो_रेस_लार्ज

पिज्जा की तैयारी

1. एक ३० सेंटीमीटर की कड़ाही में १ १/२ बड़े चम्मच जैतून के तेल की बूंदा बांदी करें।

2. आटे को फ्रिज से निकाल कर कड़ाही में रखें. आटे के ऊपर एक और बड़ा चम्मच जैतून का तेल छिड़कें। आटे को कड़ाही में दबाकर अपनी उंगलियों का प्रयोग करें ताकि यह पूरी निचली सतह को कवर कर सके। सुनिश्चित करें कि पूरा आटा जैतून के तेल में लिपटा हुआ है। यदि आटा बाहर दबाते समय वापस फूलता रहता है, तो इसे फिर से कोशिश करने से पहले 10 मिनट के लिए कमरे के तापमान पर बैठने दें। अब आटे को 45 मिनट के लिए गर्म जगह पर प्रूफ होने दें।

पिज़्ज़ा_आटा_लो_रेस_बड़ा

3. जब तक आटा प्रूफिंग कर रहा हो, पूरे लीक को बारीक काट लें, विशेष रूप से सख्त लीक साग। मध्यम आँच पर एक फ्राई पैन या कड़ाही गरम करें और उसमें 1-2 बड़े चम्मच जैतून का तेल डालें। कटा हुआ लीक और आधा चम्मच नमक डालें। 10 मिनट के लिए लीक को भूनें, नियमित रूप से हिलाते रहें क्योंकि लीक नरम हो जाते हैं। लीक खाना पकाने के आधे रास्ते में कुचल लहसुन, ताजा अजवायन के फूल और नींबू का रस का एक बड़ा चमचा जोड़ें। यदि आवश्यक हो और स्वाद के लिए काली मिर्च और अतिरिक्त नमक डालें।

4. ब्रसेल्स स्प्राउट्स को स्ट्रिप्स में काट लें और धूप में सुखाए हुए टमाटरों को मोटा-मोटा काट लें। ब्रसेल्स स्प्राउट्स को ½ टेबलस्पून ऑलिव ऑयल, लेमन जेस्ट और 1/2 टीस्पून नमक के साथ टॉस करें। उन्हें एक तरफ रख दें।

5. एक बार जब आटा प्रूफ हो जाए, तो ओवन को 220 डिग्री सेल्सियस (200 डिग्री सेल्सियस फैन-बेक) तक गर्म करें। आटे के ऊपर १/२ कप कद्दूकस किया हुआ मोज़ेरेला चीज़ छिड़कें। लीक पर डालें और समान रूप से फैलाएं। ब्रसेल्स स्प्राउट्स और धूप में सुखाए हुए टमाटरों को गालों के ऊपर व्यवस्थित करें। शेष ½ कप मोज़ेरेला चीज़ और परमेसन चीज़ के साथ शीर्ष।

6. पिज्जा को निचले रैक पर ओवन में लगभग 16-18 मिनट तक बेक करें जब तक कि ऊपर से सुनहरा न हो जाए और नीचे का हिस्सा पक कर कुरकुरा हो जाए। एक बार जब पिज्जा ओवन से हटा दिया जाता है, तो पनीर को किनारों से चिपकने से रोकने के लिए तुरंत स्किलेट के किनारे पर चाकू चलाएं। फिर आप पिज्जा के नीचे के हिस्से को एक स्पैटुला से उठाकर देख सकते हैं कि नीचे का भाग सुनहरा है।

7. गरमागरम पिज़्ज़ा के ऊपर अतिरिक्त ताज़ा अजवायन डालें, स्लाइस करें और गरमागरम परोसें।


पोस्ट करने का समय: जुलाई-13-2020