• उत्पाद के बारे में बैनर

डच ओवन क्या हैं?

डच ओवन बेलनाकार, भारी गेज खाना पकाने के बर्तन होते हैं जिनमें तंग-फिटिंग ढक्कन होते हैं जिनका उपयोग या तो रेंज टॉप पर या ओवन में किया जा सकता है। भारी धातु या सिरेमिक निर्माण भोजन को अंदर पकाए जाने के लिए निरंतर, सम और बहु-दिशात्मक उज्ज्वल गर्मी प्रदान करता है। उपयोगों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ, डच ओवन वास्तव में कुकवेयर का एक सर्व-उद्देश्यीय टुकड़ा है।
दुनिया भर में
डच ओवन, जैसा कि उन्हें आज संयुक्त राज्य अमेरिका में कहा जाता है, सैकड़ों वर्षों से, कई अलग-अलग संस्कृतियों में और कई नामों से उपयोग किया जाता रहा है। कुकवेयर का यह सबसे बुनियादी टुकड़ा मूल रूप से लकड़ी या कोयले से जलने वाली चिमनी में गर्म राख के ऊपर बैठने के लिए पैरों के साथ बनाया गया था। डच ओवन के ढक्कन एक समय में थोड़े अवतल थे ताकि ऊपर और नीचे से गर्मी प्रदान करने के लिए गर्म कोयले को ऊपर रखा जा सके। फ्रांस में, इन बहु-उपयोग वाले बर्तनों को कोकॉट्स के रूप में जाना जाता है, और ब्रिटन में, उन्हें केवल पुलाव के रूप में जाना जाता है।
का उपयोग करता है
आधुनिक डच ओवन एक stovetop एक stockpot करने के लिए या एक बेकिंग डिश की तरह ओवन में समान पर इस्तेमाल किया जा सकता है। भारी गेज धातु या सिरेमिक तापमान और खाना पकाने के तरीकों की एक विस्तृत श्रृंखला का सामना कर सकता है। लगभग कोई भी खाना पकाने का कार्य डच ओवन में किया जा सकता है।

सूप और स्टॉज: डच ओवन अपने आकार, आकार और मोटे निर्माण के कारण सूप और स्टॉज के लिए एकदम सही हैं। भारी धातु या चीनी मिट्टी अच्छी तरह से गर्मी का संचालन करती है और भोजन को लंबे समय तक गर्म रख सकती है। यह लंबे समय तक उबालने वाले सूप, स्टॉज या बीन्स के लिए उपयोगी है।
रोस्टिंग: जब एक ओवन के अंदर रखा जाता है, तो डच ओवन गर्मी का संचालन करते हैं और इसे सभी दिशाओं से भोजन के अंदर स्थानांतरित करते हैं। इस गर्मी को धारण करने के लिए कुकवेयर की क्षमता का मतलब है कि लंबे, धीमी गति से खाना पकाने के तरीकों के लिए कम ऊर्जा की आवश्यकता होती है। ओवनप्रूफ ढक्कन नमी बनाए रखने में मदद करता है और लंबे समय तक खाना पकाने के दौरान सूखने से रोकता है। यह डच ओवन को धीमी गति से भूनने वाले मीट या सब्जियों के लिए एकदम सही बनाता है।
तलना: जब डीप-फ्राइंग के लिए डच ओवन का उपयोग करने की बात आती है तो गर्मी का संचालन करने की क्षमता फिर से होती है। डच ओवन तेल को समान रूप से गर्म करेंगे, जिससे रसोइया तलना तेल के तापमान को बारीकी से नियंत्रित कर सकेगा। कुछ तामचीनी डच ओवन हैं जिनका उपयोग गहरे तलने में उपयोग किए जाने वाले उच्च तापमान के साथ नहीं किया जाना चाहिए, इसलिए निर्माता के साथ जांच करना सुनिश्चित करें।

ब्रेड: डच ओवन का उपयोग लंबे समय से ब्रेड और अन्य बेक किए गए सामानों को सेंकने के लिए किया जाता है। उज्ज्वल गर्मी एक रोटी या पिज्जा ओवन के पत्थर के चूल्हे के समान कार्य करती है। इसके अलावा, ढक्कन नमी और भाप में रहता है, जो एक वांछनीय कुरकुरा परत बनाता है।
कैसरोल: एक डच ओवन को एक स्टोवटॉप से ​​​​एक ओवन के अंदर स्थानांतरित करने की क्षमता उन्हें पुलाव के लिए एकदम सही उपकरण बनाती है। मीट या एरोमेटिक्स को स्टोवटॉप पर डच ओवन में भून सकते हैं, और फिर पुलाव को उसी बर्तन में इकट्ठा और बेक किया जा सकता है।

किस्में
आधुनिक डच ओवन को दो बुनियादी श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है: नंगे कच्चा लोहा या तामचीनी। प्रत्येक के अपने फायदे, नुकसान और सर्वोत्तम उपयोग हैं।

कच्चा लोहा: कच्चा लोहा गर्मी का एक उत्कृष्ट संवाहक है और कई रसोइयों के लिए पसंदीदा कुकवेयर सामग्री है। धातु बिना किसी गिरावट के अत्यधिक उच्च तापमान का सामना कर सकती है, जिससे यह विभिन्न प्रकार के अनुप्रयोगों के लिए उपयोगी हो जाती है। सभी कच्चा लोहा कुकवेयर की तरह, लोहे की अखंडता को बनाए रखने के लिए विशेष सफाई और देखभाल की जानी चाहिए। अगर ठीक से देखभाल की जाए, तो एक अच्छा कच्चा लोहा डच ओवन पीढ़ियों तक चल सकता है। कास्ट आयरन डच ओवन आमतौर पर कैंपिंग के लिए उपयोग किए जाते हैं क्योंकि उन्हें सीधे खुली लौ पर रखा जा सकता है।
तामचीनी: तामचीनी डच ओवन में सिरेमिक या धातु कोर हो सकता है। कच्चा लोहा की तरह, सिरेमिक बहुत अच्छी तरह से गर्मी का संचालन करता है और इसलिए अक्सर इसका उपयोग डच ओवन बनाने के लिए किया जाता है। तामचीनी डच ओवन को किसी विशेष सफाई तकनीक की आवश्यकता नहीं होती है, जो उन्हें सुविधा चाहने वालों के लिए एकदम सही बनाती है। हालांकि तामचीनी बेहद टिकाऊ है।

7HWIZA


पोस्ट करने का समय: जुलाई-13-2020